How To Lose Weight: वजन कम करने के लिए अगर आप सप्लीमेंट लेने की सोच रहे हैं तो रुक जाइए। क्योंकि इसके नुकसान हो सकते हैं। आप इसकी जगह 5 बेहतरीन पेट की एक्सरसाइज करें, जो चर्बी घटा देती हैं।

Weight Loss Exercise: पेट की 5 एक्सरसाइज जो चर्बी कर देंगी सफा, थुलथुलापन होगा खत्म, लगेंगे 10 मिनट से भी कम

र आपको जिम जाने का वक्त नहीं मिलता है तो घबराने की कोई बात नहीं है। 5 वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) को घर पर किया जा सकता है। ये घरेलू व्यायाम इतने पावरफुल हैं कि चर्बी का सफाया कर देंगे। इन एक्सरसाइज को करने के लिए आपको 10 मिनट से भी कम निकालने होंगे। इनका रिजल्ट देखकर आप मोटापे को भूल ही जाएंगे।

पेट की इन एक्सरसाइज (Exercise For Stomach) को शुरुआत में 1-1 मिनट करें। हर एक्सरसाइज के बीच में 30 सेकेंड का रेस्ट लें और फिर अगला व्यायाम करें। ये एक्सरसाइज सीधा पेट पर टारगेट करती हैं और उसमें कसावट लाती हैं। थुलथुलापन खत्म करने का यह तरीका सप्लीमेंट से ज्यादा बेहतर है।

लेग रेज एक्सरसाइज

लेग रेज एक्सरसाइज

  1. लेग रेज (Leg Raise Exercise) एक पेट की एक्सरसाइज है, जिसके लिए किसी बार पर लटकना होगा।
  2. बार को कंधों के बराबर चौड़ाई से पकड़ें।
  3. अब पेट की मसल्स टाइट करें और दोनों पैरों को मिला लें।
  4. अब पैरों को एकसाथ घुटने मोड़े बिना ऊपर उठाएं।
  5. जितना हो सके, ऊपर लाएं और फिर धीरे-धीरे नीचे ले जाएं।
  6. ऐसे लगातार 1 मिनट करने की कोशिश करें।​

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जंपिंग जैक एक्सरसाइज

जंपिंग जैक एक्सरसाइज

  1. जंपिंग जैक (Jumping Jack For Weight Loss) पूरे शरीर की चर्बी खत्म करती है।
  2. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को पैरों के साइड में रखें।
  3. अब कूदें और पैरों को चौड़ाकर खड़े हो जाएं।
  4. इस दौरान आपको दोनों हाथ सीधे सिर के ऊपर ले जाने हैं और ताली बजानी है।
  5. इसके बाद कूदें और स्टार्टिंग पोजिशन में आ जाएं।
  6. ऐसे लगातार 1 मिनट करें।​

हाई नी एक्सरसाइज

हाई नी एक्सरसाइज

  1. पेट की यह एक्सरसाइज (High Knee Exercise) जांघों और कूल्हों का फैट भी हटाती है।
  2. सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं।
  3. अब हाथों को कोहनी तक कमर के बराबर रखें और दोनों हथेलियों को जमीन की तरफ करके खड़े हो जाएं।
  4. सांस अंदर लें और दायां घुटना दाईं हथेली तक उठाएं।
  5. फिर इसे नीचे ले जाते हुए बायां घुटना बाईं हथेली तक उठाएं।
  6. इस तरह लगातार 1 मिनट तक एक ही जगह रनिंग करें।​

प्लैंक एक्सरसाइज

प्लैंक एक्सरसाइज

  1. पेट टाइट करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज (Plank Exercise) बढ़िया है।
  2. सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं।
  3. अब दोनों हथेलियों और पंजों पर शारीरिक भार ले आएं।
  4. अपनी गर्दन, कमर और कूल्हों को एक सीधी रेखा में करें।
  5. फिर कोहनियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें और सामने देखें।
  6. 1 मिनट तक ऐसे ही रहें और पेट की मसल्स टाइट रखें।​

रनिंग एक्सरसाइज

रनिंग एक्सरसाइज

रनिंग से वेट लॉस (Running For Weight Loss) के साथ स्टेमिना में बढ़ोतरी होती है। यह एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है। जो हाथ, पेट, जांघ, कूल्हे की चर्बी को खत्म करने बढ़िया तरीका है। आप क्षमतानुसार इसे कर सकते हैं और धीरे-धीरे समय और सीमा बढ़ाते रहें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।